Threat Database Ransomware Popnरैनसमवेयर

Popnरैनसमवेयर

पॉपन रैनसमवेयर एक बेहद खतरनाक और बुरे इरादे वाला प्रोग्राम है जो कंप्यूटरों के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है। यह विशेष मैलवेयर विशेष रूप से लक्षित डिवाइस पर संग्रहीत फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन्हें डिक्रिप्शन कुंजियों के बिना पीड़ित के लिए पूरी तरह से दुर्गम बना देता है, जो पूरी तरह से हमलावरों के पास होती हैं। एक बार जब पॉपन रैनसमवेयर किसी डिवाइस में सफलतापूर्वक घुसपैठ कर लेता है, तो यह तुरंत गहन स्कैन करता है। यह दस्तावेज़, फोटो, अभिलेखागार, डेटाबेस, पीडीएफ और बहुत कुछ सहित डेटा प्रकारों की एक विस्तृत श्रृंखला को एन्क्रिप्ट करने के लिए आगे बढ़ता है।

पॉपन रैनसमवेयर कुख्यात STOP/Djvu मैलवेयर परिवार का हिस्सा है। इस रैंसमवेयर की एक विशिष्ट विशेषता प्रत्येक एन्क्रिप्टेड फ़ाइल के नाम में '.popn' एक्सटेंशन जोड़ने की इसकी प्रथा है। इसके अलावा, अपनी मांगों पर जोर देने और पीड़ित के साथ संवाद करने के लिए, पॉपन रैनसमवेयर के पीछे के हमलावर संक्रमित डिवाइस पर '_readme.txt' नामक एक टेक्स्ट फ़ाइल बनाते हैं, जिसमें फिरौती भुगतान और डिक्रिप्शन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के विशिष्ट निर्देश होते हैं।

STOP/Djvu मैलवेयर परिवार को वितरित करने वाले साइबर अपराधियों द्वारा अपनाई गई चालाक रणनीति के बारे में पूरी तरह से जागरूक होना आवश्यक है। ये अपराधी अक्सर पहले से ही समझौता किए गए उपकरणों पर अतिरिक्त मैलवेयर पेलोड तैनात करने के अवसर का लाभ उठाते हैं। इन पूरक खतरों में विडार या रेडलाइन जैसे सूचना चोरी करने वाले भी शामिल हैं, जो पीड़ित के संवेदनशील डेटा और गोपनीयता के लिए गंभीर और परिणामी खतरा पैदा करते हैं।

Popn रैनसमवेयर पीड़ितों का डेटा बंधक बनाकर उनसे पैसे वसूलता है

पॉपन रैनसमवेयर पीड़ित की फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करके और बाद में फिरौती मांगने वाला संदेश प्रदर्शित करके कार्य करता है। यह संदेश पीड़ित को उनकी फ़ाइलों के एन्क्रिप्शन के बारे में स्पष्ट रूप से सूचित करता है। यह इस बात पर जोर देता है कि डेटा बहाली का एकमात्र व्यवहार्य तरीका मांगी गई फिरौती का भुगतान करना और हमले के लिए जिम्मेदार साइबर अपराधियों से डिक्रिप्शन कुंजी और उपकरण प्राप्त करना है। फिरौती की रकम शुरू में 980 USD निर्धारित की गई है। फिर भी, 50% कटौती के लिए एक समय-सीमित अवसर है, भुगतान को घटाकर 490 USD कर दिया गया है, बशर्ते पीड़ित 72 घंटों के भीतर हमलावरों से संपर्क करे। विश्वास जगाने के लिए, संदेश एक मुफ्त डिक्रिप्शन का प्रस्ताव करता है जिसे किसी भी भुगतान से पहले एक फ़ाइल पर किया जा सकता है।

हालाँकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि फिरौती की मांग पूरी करने के बाद भी पीड़ितों को अक्सर वादा किए गए डिक्रिप्शन उपकरण नहीं मिलते हैं। परिणामस्वरूप, विशेषज्ञ फिरौती का भुगतान न करने की सलाह देते हैं, क्योंकि डेटा रिकवरी की गारंटी नहीं है, और ऐसे भुगतान सीधे तौर पर इन घातक अभिनेताओं की आपराधिक गतिविधियों का समर्थन करते हैं।

जबकि पॉपन रैनसमवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम से हटाने से आगे फ़ाइल एन्क्रिप्शन को रोका जा सकेगा, अकेले यह कार्रवाई उस डेटा को पुनर्स्थापित नहीं करेगी जो पहले से ही रैंसमवेयर से प्रभावित हो चुका है।

अपने डिवाइस और डेटा की सुरक्षा को गंभीरता से लें

रैंसमवेयर हमलों से उपकरणों और डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय उपायों और सतर्क प्रथाओं के संयोजन की आवश्यकता होती है। यहां आवश्यक कदम हैं जिन्हें उपयोगकर्ता रैंसमवेयर से खुद को बचाने के लिए लागू कर सकते हैं:

    • सॉफ़्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करें : अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर और एप्लिकेशन को अपडेट रखें। ऐसे अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच होते हैं जो रैंसमवेयर द्वारा शोषण की गई ज्ञात कमजोरियों को संबोधित करते हैं।
    • मजबूत और विशिष्ट पासवर्ड का उपयोग करें : सभी खातों के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड बनाएं। अनेक सेवाओं के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करने से बचना भी महत्वपूर्ण है।
    • दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) सक्षम करें : जब भी संभव हो 2FA सक्रिय करें। यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है, जिसके लिए आपके पासवर्ड के साथ सत्यापन के दूसरे रूप की आवश्यकता होती है।
    • अपने डेटा का नियमित रूप से बैकअप लें : किसी बाहरी स्टोरेज डिवाइस या सुरक्षित क्लाउड सेवा में आवश्यक फ़ाइलों और डेटा का लगातार बैकअप लें। ऐसे बैकअप होने से यह सुनिश्चित होता है कि आप किसी हमले की स्थिति में फिरौती का भुगतान किए बिना अपना डेटा पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
    • विश्वसनीय सुरक्षा सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें : रैंसमवेयर खतरों का पता लगाने और उन्हें रोकने के लिए प्रतिष्ठित एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर में निवेश करें।
    • खुद को और दूसरों को शिक्षित करें : नवीनतम रैंसमवेयर खतरों और तकनीकों के बारे में सूचित रहें। अपने आप को और अपने परिवार के सदस्यों या कर्मचारियों को साइबर सुरक्षा की सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में शिक्षित करें।
    • Office दस्तावेज़ों में मैक्रोज़ अक्षम करें : Microsoft Office दस्तावेज़ों में मैक्रोज़ अक्षम करें, क्योंकि उनका उपयोग रैंसमवेयर वितरित करने के लिए किया जा सकता है।

इन उपायों का पालन करके, उपयोगकर्ता खतरे के हमलों का शिकार बनने के जोखिम को कम कर सकते हैं और अपने उपकरणों और डेटा को ऐसे खतरों के विनाशकारी परिणामों से बेहतर ढंग से सुरक्षित रख सकते हैं। सुरक्षित डिजिटल वातावरण बनाए रखने के लिए रोकथाम और तैयारी आवश्यक है।

पॉपन रैनसमवेयर अपने पीड़ितों को निम्नलिखित फिरौती नोट भेजता है:

'ध्यान!

चिंता न करें, आप अपनी सभी फ़ाइलें वापस कर सकते हैं!
आपकी सभी फ़ाइलें जैसे चित्र, डेटाबेस, दस्तावेज़ और अन्य महत्वपूर्ण फ़ाइलें सबसे मजबूत एन्क्रिप्शन और अद्वितीय कुंजी के साथ एन्क्रिप्ट की गई हैं।
फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने का एकमात्र तरीका आपके लिए डिक्रिप्ट टूल और अद्वितीय कुंजी खरीदना है।
यह सॉफ़्टवेयर आपकी सभी एन्क्रिप्टेड फ़ाइलों को डिक्रिप्ट कर देगा।
आपके पास क्या गारंटी है?
आप अपनी एक एन्क्रिप्टेड फ़ाइल अपने पीसी से भेज सकते हैं और हम इसे निःशुल्क डिक्रिप्ट करते हैं।
लेकिन हम केवल 1 फ़ाइल को निःशुल्क डिक्रिप्ट कर सकते हैं। फ़ाइल में बहुमूल्य जानकारी नहीं होनी चाहिए.
आप वीडियो अवलोकन डिक्रिप्ट टूल प्राप्त कर सकते हैं और देख सकते हैं:
hxxps://we.tl/t-MDnNtxiPM0
निजी कुंजी और डिक्रिप्ट सॉफ़्टवेयर की कीमत $980 है।
यदि आप पहले 72 घंटों में हमसे संपर्क करते हैं तो 50% की छूट उपलब्ध है, आपके लिए इसकी कीमत $490 है।
कृपया ध्यान दें कि आप भुगतान के बिना अपना डेटा कभी भी पुनर्स्थापित नहीं करेंगे।
यदि आपको 6 घंटे से अधिक समय तक उत्तर नहीं मिलता है तो अपना ई-मेल "स्पैम" या "जंक" फ़ोल्डर जांचें।

इस सॉफ़्टवेयर को प्राप्त करने के लिए आपको हमारे ई-मेल पर लिखना होगा:
support@freshmail.top

हमसे संपर्क करने के लिए ई-मेल पता आरक्षित करें:
datarestorehelp@airmail.cc

आपकी व्यक्तिगत आईडी:'

रुझान

सबसे ज्यादा देखा गया

लोड हो रहा है...